मोदी कैबिनेट ने 2% बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1.10 करोड़ लोगों को फायदा - Hindi mey

Post Top Ad

मोदी कैबिनेट ने 2% बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1.10 करोड़ लोगों को फायदा

Share This

मोदी कैबिनेट ने 2% बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1.10 करोड़ लोगों को फायदा

mehengai bhatta, india, 7% percentage,अब 5 की जगह 7 फीसदी मिलेगा महंगाई भत्ता, इस साल एक जनवरी से मिलेगा भत्ता, पिछले साल भी सरकार ने बढ़ाया था भत्ता, पेंशन sarkar
केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता दो फीसदी बढ़ा दिया है. जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 7 प्रतिशत हो गया है. बुधवार को कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल रहे.
मोदी कैबिनेट के इस फैसले का 1.10 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों फायदा मिलेगी. ये नई दर 1 जनवरी 2018 से लागू मानी जाएगी.

खास बातें

  1. अब 5 की जगह 7 फीसदी मिलेगा महंगाई भत्ता
  2. इस साल एक जनवरी से मिलेगा भत्ता
  3. पिछले साल भी सरकार ने बढ़ाया था भत्ता

mehengai bhatta, india, 7% percentage,अब 5 की जगह 7 फीसदी मिलेगा महंगाई भत्ता, इस साल एक जनवरी से मिलेगा भत्ता, पिछले साल भी सरकार ने बढ़ाया था भत्ता, पेंशन sarkarबुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी दी गई. इसे मौजूदा पांच प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत किया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत की बढ़ी किस्त एक जनवरी 2018 से लागू होगी. इस फैसले का केंद्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा.
सरकार की तरफ से कहा गया है कि महंगाई भत्ते, महंगाई राहत की बढ़ी दर से सरकारी खजाने पर सालाना 6,077.72 करोड़ रुपये और वर्ष 2018-19 ( जनवरी 2014 से फरवरी 2019 के 14 माह की अवधि के लिए) यह राशि कुल मिलाकर 7,090.68 करोड़ रुपये होगी.
इससे पहले सरकार ने पिछले साल मार्च और सितंबर में महंगाई भत्ता बढ़ाया था. पहले एक फीसदी और फिर 2 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. जो अब बढ़कर कुल 7 फीसदी पहुंच गया है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages